How to develop a Millionaire Mindset | rich-mindset-vs-poor-mindset |

This is not the-rich-mindset-vs-the-poor-mindsetThere square measure several poor folks with an expensive mentality, financially poor because of circumstance. And there square measure several fund babies with a poor mentality.
Rich mentality understands that the primary goal is to achieve a surplus of resources. Then, to use that surplus to accelerate things. Accelerate education. Accelerate a business. Accelerate consequent generation. The-rich-mindset-vs-the-poor-mindset.
Poor mentality like a shot sees a surplus as a chance for consumption.

Rich mentality seeks to pay their time, resources, and energy on work that continues to pay off long once the hassle has been invested with. wealthy mentality is all regarding obtaining a regulator spinning. Building momentum. making systems that still generate worth on their own. The-rich-mindset-vs-the-poor-mindset.

Poor mentality is all regarding the short-run returns. Hours-for-dollars. Resources invested with while not an instantaneous come square measure resources wasted.

  Rich Thinking Versus Poor Thinking

Thought is the original source of all wealth, all success, all material gain, all great discoveries and inventions, and of all achievement. —CLAUDE M. BRISTOL 

आज के समय की तुलना में आपके पास धनवान बनने के लिए और अधिक विभिन्न तरीकों से इसे प्राप्त करने के लिए अधिक अवसर हैं। अधिक लोग पहले से कहीं अधिक विभिन्न उद्योगों में अधिक व्यवसाय शुरू कर रहे हैं। अधिक ज्ञान, सूचना और प्रौद्योगिकी अधिक उत्पाद और सेवाएं बना रही है जो लोग चाहते हैं, आवश्यकता है, और भुगतान करने के लिए तैयार हैं।

एक नया विचार यह है कि आपको एक भाग्य शुरू करने की आवश्यकता है। 1900 में आर्थिक विकास और विकास के लगभग दो सौ वर्षों के बाद अमेरिका में 5,000 करोड़पति थे। 1980 तक, अमेरिका में 1 मिलियन करोड़पति थे। 2015 में, 10 मिलियन से अधिक करोड़पति और 1,826 अरबपति हैं, जिनमें से अधिकांश ने कुछ भी नहीं शुरू किया और अपने सभी पैसे एक जीवनकाल में कमाए। और कारण के भीतर, तो तुम कर सकते हो।

As Within, So Without


पत्राचार का नियम सभी परिस्थितियों में हर समय सभी के लिए काम करता है। यह कानून कहता है कि आपकी बाहरी दुनिया आपके भीतर की दुनिया का प्रतिबिंब होगी। सब कुछ भीतर से चलता रहता है। जब तक आप पहले इसे अंदर से पूरा नहीं करते तब तक आप बाहर की तरफ कुछ हासिल नहीं कर सकते। बाहर से धनी होने के लिए, आपको अंदर के अमीर व्यक्ति की तरह सोचना चाहिए। और कोई रास्ता नहीं है। गरीब लोग गरीब लोगों की तरह सोचते हैं।

उनके पास आत्म-सीमित विश्वास हैं जो उन्हें वापस पकड़ते हैं और उन्हें कोशिश करने से भी रोकते हैं। एक अध्ययन में कुछ सौ साल पूरे होने पर एक सौ मिलियन करोड़पति, लेखकों ने प्रदर्शित किया कि यदि आपने अपने कामकाजी जीवनकाल में केवल $ 100 प्रति माह बचाया, इसे निवेश किया, और इसे चक्रवृद्धि ब्याज के साथ बढ़ने दिया, तो यह तब तक $ 1 मिलियन होगा। अवकाश प्राप्त। हर कोई ऐसा क्यों नहीं करता है?

बेचारी सोच! टोनी रॉबिंस ने अपनी 2014 की पुस्तक, मनी: मास्टर गेम, में इस बात पर जोर दिया है कि आइंस्टीन ने क्या कहा: "कंपाउंडिंग ब्रह्मांड में सबसे शक्तिशाली बल है।" दुनिया के पचास सबसे अमीर लोगों के साथ व्यापक साक्षात्कार के बाद, रॉबिन्स ने निष्कर्ष निकाला कि लगभग कोई भी छोटे से शुरू कर सकता है, बचत कर सकता है और नियमित रूप से निवेश कर सकता है, चक्रवृद्धि ब्याज के चमत्कार का उपयोग कर सकता है, और अंत में आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो सकता है, अगर अमीर नहीं है। इस सरल विधि ने पूरे इतिहास में हर समय लगभग सभी के लिए काम किया है। और यह आपके काम आ सकता है।

Self-Made Millionaires


कुछ साल पहले, मुझे स्व-निर्मित करोड़पतियों पर एक बात बताने के लिए कहा गया था, जो देश भर के व्यवसाय मालिकों से बना हो। इस निमंत्रण ने मुझे कुछ गंभीर सोच रखने के लिए मजबूर किया। इस सोच ने मेरी जिंदगी बदल दी। जब मैं किशोर था, तब से तीस साल की उम्र तक मेरी महत्वाकांक्षा करोड़पति थी। जब मैं तीस तक पहुँच गया और अभी भी टूटा हुआ था, तो मैंने इसे पैंतीस को बंद कर दिया।

पैंतीस पर, मैंने इसे चालीस तक रख दिया, लेकिन कम और कम उम्मीद के साथ कि मैं कभी भी उस जादू की संख्या को प्राप्त करूंगा। लेकिन जब मुझे स्व-निर्मित करोड़पतियों पर बात करने के लिए कहा गया, तो मैंने महसूस किया कि मैं उनके बारे में बहुत कम जानता था। इसलिए मैंने अपना पूरा दिल शोध में लगा दिया कि वे कौन थे और उन्होंने एक जीवनकाल में शून्य से $ 1 मिलियन तक क्या किया। इन निष्कर्षों के साथ, मैंने सेल्फ-मेड करोड़पतियों के 21 सक्सेस सीक्रेट्स नामक एक कार्यक्रम विकसित किया, जिसे मैंने पिछले कुछ वर्षों में पचास देशों में एक मिलियन लोगों को प्रस्तुत किया है।

दिलचस्प बात यह थी कि जैसा कि मैंने शोध किया और लोगों को उन तरीकों को सिखाया, जो स्वयं-निर्मित करोड़पति सोचते हैं और कार्य करते हैं, मैंने स्वयं उन्हीं सिद्धांतों का अभ्यास करना शुरू किया। पांच साल के भीतर, मैं एक करोड़पति था।

Reprogram Your Thinking


दुनिया भर से, कई लोगों ने मुझे बताया है कि इस कार्यक्रम को बार-बार सुनने और इसके सिद्धांतों को सिखाने का अभ्यास करने के बाद, वे वर्षों के गरीबी और संघर्ष के बाद भी करोड़पति बन गए। और आप कर सकते हैं। इस अध्याय में, मैं आपके साथ सरल विचारों की एक श्रृंखला साझा करने जा रहा हूं जो कि आप सीख सकते हैं और लागू कर सकते हैं, जो धनवान लोगों के जीवन की आदतों के व्यापक अनुसंधान पर आधारित है।

कारण और प्रभाव के नियम से, यदि आप सोचते हैं और वही काम करते हैं जो अमीर लोग करते हैं, तो आपको जल्द ही वही परिणाम प्राप्त होंगे जो वे करते हैं। सर्वश्रेष्ठ लेखक ओग मैंडिनो ने एक बार मुझसे कहा था, “सफलता के कोई रहस्य नहीं हैं। बस कालातीत सत्य और सार्वभौमिक सिद्धांत हैं जिन्हें पूरे मानव इतिहास में खोजा और खोजा गया है। आपको बस इतना करना है कि आप उन सभी सफलता का आनंद लेने के लिए उन्हें सीखें और उनका अभ्यास करें जो आप चाहते थे। ”

Reasons People Don’t Become Wealthy


एक बार जब मैंने जादू के मिलियन-डॉलर के निशान को पार कर लिया, तो मैंने अपने चारों ओर देखना शुरू किया और सवाल पूछा, "ऐसा क्यों है कि हर कोई अमीर बनने के लिए इन सरल सिद्धांतों का उपयोग नहीं करता है?" जैसा कि मैंने अपना शोध जारी रखा, मैंने पाया कि सात कारण थे कि लोग धनी क्यों नहीं हुए। आइए हम उनमें से प्रत्येक के साथ बदले में व्यवहार करते हैं।

1. IT NEVER OCCURS TO THEM - यह उन्हें कभी नहीं करता है

यह उनके लिए कभी नहीं होता है कि वे अमीर बन सकें। उनकी परवरिश और शुरुआती कंडीशनिंग के कारण, शायद एक ऐसे घर से आ रहा था जहाँ कोई भी कभी अमीर नहीं था, और गरीब लोगों के साथ संबंध रखते हुए, उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वे भी अमीर बन सकते हैं, जैसा कि लाखों अन्य लोग उनसे पहले कर चुके हैं।

2. THEY NEVER DECIDE TO DO IT - वे इसे करने के लिए कभी नहीं तय करते हैं

बहुत से लोग इच्छा, आशा, सपने देखते हैं और कल्पना करते हैं कि अगर उनके पास बहुत पैसा होता तो उनका जीवन कैसे अलग होता। वे अपने आस-पास के लोगों की प्रशंसा करते हैं और उनसे ईर्ष्या करते हैं जो उनसे बेहतर हैं। उन्हें हर समय पैसे की चिंता रहती है। लेकिन वे कभी धनी बनने का निर्णय नहीं लेते हैं, न ही मरते हैं। नतीजतन, वे कभी भी पहला कदम नहीं उठाते हैं। वे धन-सृजन की तकनीक नहीं सीखते हैं। वे अपने ज्ञान और कौशल को उन्नत नहीं करते हैं ताकि वे अपने काम में अधिक मूल्यवान हो जाएं। वे बहाने बनाते हैं और अपनी स्थितियों को यह कहते हुए युक्तिसंगत बनाते हैं कि सफलता बस "भाग्य" की बात है और उन्हें कुछ हासिल नहीं हुआ।

3. THEY PROCRASTINATE - वे PROCRASTINATE हैं

अगर यह उनके साथ होता है, और वे अमीर बनने का फैसला करते हैं, तो वे कभी भी शुरू नहीं होते हैं। वे विलंब करते हैं। वे उस अद्भुत काल्पनिक स्थान पर चले जाते हैं जिसे "किसी दिन मैं" कहा जाता है। "किसी दिन यह सब खर्च करने के बजाय मैं अपने पैसे बचाऊंगा।" "किसी दिन मैं अपने ज्ञान और कौशल को उन्नत करूंगा।" "किसी दिन मैं कड़ी मेहनत करूंगा और खुद को अधिक मूल्यवान बनाऊंगा।" "किसी दिन मैं कर्ज से बाहर निकलूंगा।" वे अपने जीवन के अधिकांश समय "किसी दिन" पर रहते हैं। सफलता के महान रहस्यों में से एक आप के लिए "अपने आप को द्वीप से वोट!" बहाने बनाना बंद करो और प्रगति करना शुरू करो।

4. THEY FEAR FAILURE - वे बहुत असफल हैं

बचपन में विनाशकारी आलोचना और वयस्कों के रूप में वे गलतियाँ करने के कारण, वे अपना समय या धन खोने की गलती के डर से पंगु हो जाते हैं। यहां तक कि अगर उन्हें एक अवसर के साथ प्रस्तुत किया जाता है, तो वे पक्षाघात के एक रूप में जाते हैं। उनकी विफलता का डर उन्हें हर तरह के कारणों से पैदा करता है ताकि कार्रवाई न हो सके। उनके पास समय नहीं है वे न्यूनतम निवेश नहीं कर सकते।

उनके पास आवश्यक ज्ञान और कौशल नहीं है। हेडलाइट में पकड़े गए हिरण की तरह, वे विफलता के विचार से पंगु हो जाते हैं, जिसके कारण वे कभी भी कोई कार्रवाई नहीं करते हैं। जैसा कि होता है, अमेरिका में अधिकांश भाग्य निजी सेवाओं की बिक्री से शुरू हुए थे। लोगों के पास पैसा नहीं था, लेकिन उनके पास कड़ी मेहनत करने, अपने कौशल को उन्नत करने और अधिक से अधिक मूल्यवान बनने की क्षमता थी। नतीजतन, अवसर के अधिक से अधिक दरवाजे उनके लिए खुल गए।

5. THEY FEAR CRITICISM AND DISAPPROVAL - वे बहुत महत्वपूर्ण हैं और DISAPPROVAL

बहुत से लोग सोचते हैं कि यदि वे वित्तीय रूप से खुद को बेहतर बनाने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो उनके आसपास के लोग उनका उपहास करेंगे और उनकी आलोचना करेंगे। वे डरते हैं कि वे लोग अपने कंधों को देखेंगे और उल्लासपूर्वक उन सभी गलतियों को इंगित करेंगे जो वे करते हैं। क्योंकि वे दूसरों की अस्वीकृति से बहुत डरते हैं, इसलिए वे अक्सर कुछ भी नहीं करने का प्रयास करते हैं। यहाँ समाधान है। जब आप अमीर बनने का फैसला करते हैं, तो किसी को भी नहीं बताना चाहिए। इसे गुप्त रखना। निजी रूप से अपने लक्ष्य पर काम करने के लिए जाएं, और केवल लोगों को बताएं कि वे आपके जीवन को सुधारते हुए देखते हैं और आपसे पूछते हैं कि आपने यह कैसे किया।

6. THEY STOP LEARNING AND GROWING 

कुछ ऐसा हासिल करने के लिए जिसे आपने पहले कभी हासिल नहीं किया है, आपको कुछ ऐसा सीखना और अभ्यास करना होगा जो आपने पहले कभी नहीं किया है। सीढ़ी पर वित्तीय सफलता के लिए ज्ञान और कौशल हैं। कुछ भी नहीं से शुरू होने वाले वित्तीय रूप से सफल होने के लिए, आपको नए कौशल की एक पूरी श्रृंखला सीखना, विकसित करना और अभ्यास करना होगा, जो आपको अपने काम में मूल्यवान और यहां तक कि अपरिहार्य बनने में सक्षम करेगा। अब्राहम लिंकन ने एक बार कहा था, "मैं अध्ययन करूंगा और खुद को तैयार करूंगा और किसी दिन मेरा मौका आएगा।" जब आप अध्ययन करते हैं और खुद को तैयार करते हैं, तो कुछ सार्वभौमिक सिद्धांत द्वारा, आपको हमेशा अपने नए कौशल का अभ्यास करने का अवसर मिलता है। लेकिन यह आप पर निर्भर है कि आप उन्हें पहले स्थान पर विकसित करें और जीवन भर उनका विकास करते रहें।

7. THEY LACK PERSISTENCE 

the-rich-mindset-vs-the-poor-mindset

अधिकांश लोग सफल होने के लिए लंबे समय तक नहीं टिकते हैं। सफल लोग आपको बताएंगे कि उनकी सफलता का प्रमुख कारण यह था कि उन्होंने नौकरी छोड़ने से इनकार कर दिया था। जब सख्त हुआ तो उन्होंने हार नहीं मानी। वे पूरे दिवालिएपन और वित्तीय बर्बादी के सामने भी, साल-दर-साल लगातार बने रहे। वे कभी रुके नहीं। यह आश्चर्यजनक है कि कितने लोग अपने जीवन में महत्वपूर्ण मोड़ से कुछ ही कदम दूर छोड़ देते हैं और काम करना छोड़ देते हैं, जिसके बाद उन्हें एक बड़ी सफलता मिली होगी।

दृढ़ता और दृढ़ संकल्प अंतिम गारंटर हैं जो आप अपने सभी वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे।

Learning and Practice


सौभाग्य से, वित्तीय सफलता के लिए इन सीमाओं में से प्रत्येक को सीखने और अभ्यास के माध्यम से दूर किया जा सकता है। इन बाधाओं में से प्रत्येक को सफलता के लिए एक कदम-पत्थर में बदल दिया जा सकता है जब आप सीखते हैं कि अमीर लोग कैसे सोचते हैं। पत्राचार का कानून एक अपरिवर्तनीय मानसिक कानून है। यह सभी परिस्थितियों और परिस्थितियों में, सभी लोगों के लिए काम करता है। यह अपरिहार्य है और लगभग पूरी तरह से अनुमानित है।

धन संचय के संबंध में, यह कानून कहता है कि आप बाहर के विचारों, भावनाओं, विश्वासों, विचारों और मूल्यों के अनुरूप व्यवहार करेंगे, जो आपके अंदर हैं। जिस तरह से आप अंदर से विश्वास करते हैं, उसके साथ आप हमेशा बाहर की संगत पर कार्य करते हैं, और यदि आप करते हैं, तो आप जल्द ही उसी तरह के परिणाम और परिणाम प्राप्त करेंगे जैसे कि दूसरे लोग मानते हैं।

As a Man Thinketh


मनोवैज्ञानिक इसे आपकी आत्म-अवधारणा कहते हैं, और इसे बीसवीं शताब्दी में मानव संभावित विकास में सबसे बड़ी सफलता माना जाता है। आपकी आत्म-अवधारणा वह तरीका है जो आप सोचते हैं, आपका अपने बारे में विश्वासों का बंडल है। आप हमेशा अपनी आत्म-अवधारणा के साथ बाहर पर कार्य करते हैं, चाहे वह कुछ भी हो। और आप हमेशा बता सकते हैं कि लोग अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में क्या सोचते हैं, महसूस करते हैं और खुद के बारे में विश्वास करते हैं।

बाहरी प्रदर्शन और परिणामों में सभी सुधार आपकी आत्म-अवधारणा में सुधार के साथ शुरू होते हैं। जब आप खुद को सकारात्मक, रचनात्मक, और आर्थिक रूप से सफल तरीके से अंदर से सोचना शुरू करते हैं, तो आप बाहर की उन मान्यताओं के अनुरूप काम करना शुरू करते हैं जब तक कि वे अंततः आपकी वास्तविकता नहीं बन जाते। बच्चों को संपन्न घरों में लाया जाता है, विशेष रूप से उन माता-पिता द्वारा जो उद्यमी के रूप में शुरू हुए और जिन्होंने एक पीढ़ी में कड़ी मेहनत की और सफल हो गए, उनके वयस्क होने पर सफल और अमीर बनने की अधिक संभावना है।

उनकी परवरिश के दौरान, वे सफलता और समृद्धि के विश्वासों और जीवन शैली से घिरे हुए थे। जब वे बड़े हो जाते हैं, तो वे अपने लिए कुछ भी कम नहीं होने की उम्मीद करते हैं और जब तक वे इसे प्राप्त नहीं करते हैं, तब तक कुछ भी कम नहीं होगा।

Develop a Wealthy Mind-Set


एक अमीर आत्म-अवधारणा के विकास के लिए आमतौर पर कई वर्षों तक डूबे रहने और अमीर लोगों की आदतों और व्यवहारों के संपर्क की आवश्यकता होती है। लेकिन कभी-कभी यह एक प्रभावशाली व्यक्ति के लिए एक एकल प्रदर्शन हो सकता है - एक सेमिनार में, एक किताब में, या एक ऑडियो प्रोग्राम पर- जो व्यक्ति पर इतनी ज्वलंत छाप डालता है कि वह हमेशा के लिए खुद के बारे में सोचने के बाद वित्तीय सफलता की तलाश में रहता है। होने की जगह।

सिर्फ एक ऑडियो प्रोग्राम सुनने या एक सेमिनार में भाग लेने के बाद कई लोग अमीर हो गए हैं। कई मामलों में, एक ही पुस्तक में शामिल विचारों और प्रोत्साहन ने लोगों को एक अलग दिशा में स्थापित किया है जिसके कारण उनकी धन संपत्ति प्राप्त हुई, कभी-कभी कुछ वर्षों में।

The Historical Source of Wealth


पूरे मानव इतिहास में, और आज भी कुछ देशों में, लोगों ने किसी और से या किसी अन्य देश से इसे दूर करके धन अर्जित किया। नेपोलियन सेनाओं ने पहली बार जब एक देश या रियासत पर कब्जा किया था, तो उस क्षेत्र का सब कुछ लूट लिया गया था, जिसे दूर किया जा सकता था, इसे पेरिस वापस भेजा जा सकता था।

नेपोलियन फ्रांस के लिए लूट के अधिग्रहण में इतना निपुण था कि अंततः उसे सम्राट बनाया गया और पूरे यूरोप को लूटने के लिए अपनी सेनाओं को भेजने के लिए बिना लाइसेंस वाला अधिकार दिया गया। पहली बात जब नाजियों ने हिटलर के अधीन किया था, जब उन्होंने एक देश पर कब्जा कर लिया था, वह सब कुछ चुरा रहा था जिसे स्थानांतरित किया जा सकता था और ट्रेन के द्वारा जर्मनी वापस भेज सकता था।

जब द्वितीय विश्व युद्ध में रूसियों ने पलटवार किया, तो उन्होंने अपने रास्ते में सब कुछ लूट लिया और लूट लिया। पूरे इतिहास में, हर तानाशाह जो किसी भी देश की सत्ता में आता है, वह तुरंत सब कुछ चुरा लेता है, जिस पर वह अपना हाथ रख सकता है। इन मामलों में धन का सृजन नहीं किया गया था; यह कमजोर से मजबूत में स्थानांतरित किया गया था।

Wealth Creation Today 


the-rich-mindset-vs-the-poor-mindset

फिर, यूरोप में 1815 के बाद और अंततः अमेरिका में, एक ऐसी घटना घटी जो मानव इतिहास में कभी नहीं देखी गई थी। लोगों ने पाया कि वे उन उत्पादों और सेवाओं का उत्पादन करके धन कमा सकते हैं जो अन्य लोग चाहते थे, उन्हें जरूरत थी और वे भुगतान करने के लिए तैयार थे। इस तरह से धन के उत्पादन और अधिग्रहण की रक्षा के लिए कानूनी प्रणालियां स्थापित की गईं, जिससे हर देश को समृद्ध किया गया जिसने एक बाजार प्रणाली को अपनाया।

क्योंकि उद्यमियों और व्यापार बिल्डरों को डर नहीं था कि अधिकारियों द्वारा उनकी संपत्ति को निष्कासित किया जाएगा, जिस तरह से आज कुछ देशों में है, इसके विपरीत, कई सर्वश्रेष्ठ और सबसे आविष्कारशील उद्यमी दिमाग और प्रतिभा बस धन हस्तांतरण के बजाय धन सृजन पर केंद्रित हो गए । अमेरिका में, मानव इतिहास में पहली बार, "पैसा कमाना" अभिव्यक्ति लोकप्रिय और स्वीकृत हुई।

मानव इतिहास में सभी महानतम उद्यमशीलता, धन सृजन प्रणाली में भाग लेने के अवसर के लिए, दुनिया भर से लोग आए और आज भी करते हैं।

Starting with Nothing


वास्तव में, आज, संयुक्त राज्य अमेरिका के नए आप्रवासियों के करोड़पति बनने की संभावना चार गुना अधिक है, जो मूल रूप से जन्मे अमेरिकी हैं जो अमीर बनने की कुंजी की दृष्टि खो चुके हैं: एक आवश्यकता खोजें और इसे भरें। कैसे अमीर लोग सोचते हैं, ने कहा, "यदि आप बहुत सारा पैसा कमाना चाहते हैं, तो एक बड़ी समस्या का पता लगाएं, जो बहुत से लोगों के पास है, और इसे एक नए तरीके से हल करें।" यह धन सृजन के लिए आपकी कुंजी है। और दूसरों को वास्तव में धनी बनने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है कि वे क्या चाहते हैं और जरूरत के साथ आपूर्ति करते हैं और भुगतान करने के लिए तैयार हैं।

Develop Rich Habits


सबसे सरल शब्दों में, अमीर लोगों की समृद्ध आदतें होती हैं, और गरीब लोगों की खराब आदतें होती हैं। मैरी के ऐश, एक अद्भुत स्व-निर्मित करोड़पति, अपने वितरकों को यह कहकर प्रेरित करती थी, “खरगोश की आदत नहीं है; मिंक सोचो। ” अमीर लोग अपने जीवन के हर क्षेत्र में डूबने के बारे में सोचते हैं। मुझे याद है कि जब मैं अपने तीसवें दशक में था, तब भी टूट गया और संघर्ष कर रहा था, कड़ी मेहनत कर रहा था और थोड़ी प्रगति कर रहा था, मैंने स्थानीय विश्वविद्यालय में एक कार्यकारी एमबीए कार्यक्रम में दाखिला लिया।

एक शाम, जब मैं कक्षाओं के लिए आया, एक स्थानीय प्रसिद्ध उद्यमी, धनी और सफल, मेरे बगल में पार्किंग की जगह पर चला गया, जो मेरे पास एक चांदी-ग्रे 450 एसईएल मर्सिडीज-बेंज चला रहा था। मैं अपनी पुरानी वोल्वो से बाहर निकला और बस वहीं खड़ा अपनी कार को घूरता रहा। ड्राइवर ने मुझे देखा, मेरी कार को देखा, और फिर अपनी कार को देखा। वह फिर मुस्कुराया, लहराया, और कक्षा में चला गया। उस पल में, मैंने फैसला किया कि मैं वह करने जा रहा था जो कि इतना बड़ा धनवान, सुंदर, महंगा मर्सिडीज बेंज चलाने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त अमीर बनने के लिए आवश्यक था। मैंने कार में देखा और देखा कि उसमें नीले रंग के चमड़े के असबाब हैं, और मैंने उस पर ध्यान दिया, क्योंकि मैं दूर चला गया था।

Think Rich


उस पल के बाद से, मैं अमीर सोचने लगा। मैंने धनवान लोगों की आदतों और व्यवहारों के बारे में दिन में दो या तीन घंटे पढ़ना शुरू किया। मुझे दूसरी नौकरी मिली और फिर एक बेहतर नौकरी। मैंने और जिम्मेदारी ली और आगे बढ़ा। मैंने लंबे समय तक काम किया, कभी-कभी प्रति दिन बारह घंटे, और अपने नियोक्ता के लिए अधिक से अधिक धन उत्पन्न किया, जिनमें से कुछ उन्होंने मुझे बोनस और लाभ के बंटवारे के रूप में दिए। छत्तीस महीने के भीतर,

मैं मर्सिडीज-बेंज डीलरशिप में चला गया, अपनी कार में कारोबार किया, मेरे पैसे नीचे रखे, और नीले चमड़े के असबाब के साथ एक चांदी-ग्रे 450 एसईएल मर्सिडीज-बेंज में बाहर निकाल दिया। यह मेरे जीवन के महान क्षणों में से एक था।

Develop the Habits


आपके लिए समृद्ध सोच विकसित करने के लिए, अमीर बनने के लिए, आपको सबसे पहले सोच की आदतें विकसित करनी चाहिए और धनवान लोगों के लिए कार्य करना चाहिए। जिम रोहन ने एक बार कहा था, "यह एक करोड़पति नहीं है जो महत्वपूर्ण है। यह एक ऐसा व्यक्ति है जिसे आपको एक करोड़पति बनने के लिए बनना चाहिए जो कि और भी महत्वपूर्ण है। फिर, यदि आप अपना सारा पैसा खो देते हैं, तो भी आप इसे फिर से कमा सकते हैं क्योंकि अब आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो इस तरह का पैसा बनाना जानते हैं। ” फिल्म निर्माता और एलिजाबेथ टेलर के पति माइक टॉड ने एक बार बड़े उत्पादन पर अपना सारा पैसा खो दिया और टूट गए। यह अखबारों में था, और उनके कई "दोस्त" उनकी पीठ पीछे हंसते थे।

उनमें से एक ने उनसे पूछा, "माइक, यह कैसे गरीब लगता है?" माइक टॉड ने इन क्लासिक शब्दों के साथ जवाब दिया। उन्होंने कहा, "मैं कभी गरीब नहीं रहा, केवल टूट गया। गरीब होना मन का एक ढांचा है। तोड़ा जाना एक अस्थायी स्थिति है। ” फिर वह अपने अगले प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए वापस चला गया, जो सफल रहा, और कुछ वर्षों में वह फिर से समृद्ध हो गया।

Nature Is Neutral


ब्रह्मांड के महान कानून, कारण और प्रभाव का कानून कहता है कि यदि आप अमीर लोगों की तरह सोचते हैं और कार्य करते हैं, तो आप जल्द ही उनमें से एक बन जाते हैं। और यदि आप नहीं करते हैं, तो आप नहीं जीतेंगे। प्रकृति तटस्थ है। प्रकृति न्याय की मूर्ति की तरह है, जिसकी आंखों पर पट्टी बंधी है। प्रकृति कोई पसंदीदा नहीं खेलती है। जैसा कि गोएथे ने कहा, '' प्रकृति समझती है कि कोई भी युद्ध नहीं है; वह हमेशा सच है, हमेशा गंभीर, हमेशा गंभीर; वह हमेशा सही है, और त्रुटियां और दोष हमेशा मनुष्य के हैं।

उसकी प्रशंसा करने में असमर्थ आदमी घृणा करता है; और केवल उपयुक्त, शुद्ध, और सच्चे के लिए, वह खुद इस्तीफा दे देती है, और अपने रहस्यों को प्रकट करती है। ” सौभाग्य से, आपका मन ब्रह्मांड में एक ऐसी चीज है जिस पर आपका पूरा नियंत्रण है, और आपको शुरू करने की आवश्यकता है।

Something-for-Something Thinking Versus Something-for-Nothing Thinking


यह अमीर लोगों बनाम गरीब लोगों की सोच शैलियों में एक बड़ा अंतर है। अमीर लोग हमेशा मूल्य बनाने के लिए, ऐसे उत्पादों और सेवाओं को विकसित करने और विकसित करने के तरीकों की तलाश में रहते हैं जो अन्य लोगों के जीवन और कार्य को समृद्ध और उन्नत करते हैं। वे बाहर निकालने से पहले हमेशा तैयार रहते हैं। वे आसान पैसे या कुछ नहीं के लिए विश्वास नहीं करते। अमीर लोगों का मानना ​​है कि आपको शौचालय और खजाने के संदर्भ में, अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी पुरस्कार और धन को अर्जित करना होगा।


गरीब लोगों में इस मूलभूत समझ का अभाव होता है, आप जो डालते हैं और जो आप निकलते हैं, उसके बीच सीधा संबंध। वे हमेशा कुछ न कुछ पाने की कोशिश कर रहे हैं या जितना संभव हो उतना कम। वे उपलब्धि के बिना सफलता चाहते हैं, श्रम के बिना धन, प्रयास के बिना धन, और प्रतिभा के बिना प्रसिद्धि। गरीब लोग जुआ खेलते हैं, लॉटरी टिकट खरीदते हैं, अंतिम संभावित क्षण पर काम करने के लिए आते हैं, जबकि वे वहां रहते हैं, और फिर पहले संभव मिनट पर काम छोड़ देते हैं।


वे अमेरिकन आइडल जैसे कार्यक्रमों के लिए सैकड़ों और हजारों लोगों के ऑडिशन के लिए लाइन लगाते हैं, यह सोचकर कि वे प्रतिभा और क्षमता के स्तर को विकसित करने के लिए आवश्यक कीमत चुकाए बिना अमीर और प्रसिद्ध बन सकते हैं जो उन्हें अपने प्रतिस्पर्धियों से ऊपर उठने में सक्षम बनाता है। अमीर बनने के महान रहस्यों में से एक यह है कि आप जितना भुगतान करते हैं उससे अधिक करें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको हमेशा से अधिक भुगतान किया जाएगा जो आज आपको मिल रहा है। और कोई उपाय नहीं है। अतिरिक्त प्रयास की जरूरत है। जितना आप बाहर निकाल रहे हैं उससे कहीं अधिक में रखने के लिए तैयार रहें। अतिरिक्त मील पर कभी कोई ट्रैफ़िक जाम नहीं होता है।

Developing New Habits


आप जो कुछ भी करते हैं उसका पूरी तरह से 95 प्रतिशत हिस्सा आपकी आदतों, पहले सोच और फिर कार्रवाई से निर्धारित होता है। सफल लोगों में अच्छी आदतें होती हैं जो खुशहाल, उत्पादक और आर्थिक रूप से सफल जीवन जीती हैं। गरीब लोगों की आदतें खराब होती हैं, या उनकी कोई आदतें नहीं होती हैं, जो विपरीत होती हैं। सौभाग्य से, सभी आदतें अभ्यास और पुनरावृत्ति के साथ सीखने योग्य हैं। आप अपने लिए निर्धारित किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए किसी भी आदत या कौशल को सीख सकते हैं। एकमात्र वास्तविक सवाल यह है, "आप इसे कितनी बुरी तरह चाहते हैं?"

अमीर लोगों और गरीब लोगों का अध्ययन किया गया है, इसके विपरीत, और कई वर्षों की तुलना में यह निर्धारित करने के लिए कि यह उनके बारे में क्या है जो उन्हें एक दूसरे से अलग बनाता है। लब्बोलुआब यह है कि आप जीवन में हर लाभ के साथ शुरुआत कर सकते हैं - अच्छा परिवार, उत्कृष्ट शिक्षा, आदर्श संपर्क और अवसर - लेकिन अगर आपको सफलता के लिए आवश्यक आदतों की कमी है, तो वे आपको अच्छा नहीं करेंगे। दूसरी ओर, आप बिना किसी लाभ के साथ शुरू कर सकते हैं, जैसे कि वे लोग जो किसी गरीब देश या तानाशाही से बचकर निकलते हैं और बिना किसी मित्र, कोई संपर्क, यहां तक ​​कि कोई भाषा कौशल के साथ नहीं आते हैं, लेकिन उत्कृष्ट आदतों के साथ, और फिर महान जीवन बनाने के लिए आगे बढ़ते हैं खुद के लिए।

The Seven-Step Strategy


आदतें एक सरल सात-चरणीय रणनीति के साथ विकसित की जाती हैं।


सबसे पहले, एक समय में केवल एक आदत विकसित करने का प्रयास करें। यदि आप महत्वाकांक्षी हो जाते हैं और तुरंत कई अच्छी आदतों को विकसित करने का निर्णय लेते हैं, तो आप किसी का भी विकास नहीं करते हैं। धैर्य रखें। "धीरे से जल्दी करो।" क्योंकि एक नई आदत विकसित करने में लगभग बीस से तीस दिनों की पुनरावृत्ति होती है, आप वास्तव में प्रति माह एक नई धन-निर्माण की आदत, या एक वर्ष में बारह नई आदतें विकसित कर सकते हैं।


यह काफी है। उदाहरण के लिए, अधिकांश धनी लोग सुबह 6:00 बजे से पहले उठते हैं, अपनी पहली नियुक्ति से तीन घंटे पहले। उनके पास अनुष्ठान हैं जो वे प्रत्येक दिन का पालन करते हैं। वे उठते हैं, व्यायाम करते हैं, कपड़े पहनते हैं, योजना बनाते हैं और दिन की तैयारी करते हैं। वे पढ़ते हैं, कुछ सीखते हैं, और संगठित होते हैं। वे आम तौर पर काम कर रहे हैं इससे पहले कि औसत व्यक्ति ने अपने पहले कप कॉफी पी हो। यह एक आदत है जिसे आप तुरंत विकसित करने का निर्णय ले सकते हैं। यह आपके जीवन को बदल सकता है।


दूसरा, नया डेटा इनपुट करें: एक ऐसी आदत पर निर्णय लें जो आपके विकास में सहायक हो। इस नए तरीके के बारे में स्पष्ट रहें जो आप सोचना और कार्य करना चाहते हैं। इस नई आदत को अपने दिमाग में घुमाएं। उदाहरण के लिए, अमीर लोग ज्यादातर समय धन बनाने के बारे में सोचते हैं। वे ऐसे उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करके अधिक पैसा बनाने के अवसरों के लिए लगातार देखते हैं, जो लोग आज और भविष्य में चाहते हैं। वे राजस्व सृजन के बारे में लगातार सोचते हैं। आपसे ही वह संभव है।


तीसरा, अपने आप से पुष्टि करें कि आपकी यह आदत पहले से है। अपने आप से, अधिक से अधिक कहो, "मुझे हर जगह पैसे कमाने के अवसर दिखाई देते हैं।" सबसे शक्तिशाली शब्द वे हैं जो आप खुद से कहते हैं और विश्वास करते हैं। पैसा बनाने के बारे में लगातार पढ़ना, सीखना, अध्ययन करना और जानकारी इकट्ठा करना।


अन्य लोगों के साक्षात्कार और कहानियां पढ़ें, जो बहुत कम से शुरू हुए हैं और आर्थिक रूप से सफल हैं। इस बारे में सोचें कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं।

चौथा, खुद की कल्पना करें क्योंकि आप इस नई आदत का अभ्यास करेंगे। याद रखें, "आप जिस व्यक्ति को देख रहे हैं वह वह व्यक्ति है जो आप होंगे।" आपके प्रदर्शन में सभी सुधार आपकी मानसिक तस्वीरों में एक विशेष तरीके से काम करने के बदलाव के साथ शुरू होते हैं। आप हमेशा जिस तरह से आप अपने आप को अंदर से प्रदर्शन करते हुए देखते हैं, उसी तरह से प्रदर्शन करते हैं।

the-rich-mindset-vs-the-poor-mindset

सुबह 6:00 बजे से पहले बिस्तर से उठने के तुरंत बाद और तुरंत अपने दिन की शुरुआत करें। यह आश्चर्यजनक है कि कितने अमीर लोग कहते हैं कि वे हर सुबह शुरू करते हैं, कभी-कभी 4:00 या 5:00 बजे, तीस से साठ मिनट के एरोबिक व्यायाम के साथ। यदि आप एक महीने के लिए हर दिन ऐसा करते हैं, तो आप जल्द ही पूरे दिन उज्ज्वल, सतर्क और ऊर्जा से भरपूर होने की भावना के लिए एक सकारात्मक लत विकसित करेंगे।


पांचवां, जैसे कि आप पहले से ही यह नई आदत है। रिवर्सिबिलिटी का एक नियम है जिसका उपयोग आप कर सकते हैं जो लोगों में कई महान परिवर्तनों के लिए जिम्मेदार है जो वित्तीय सफलता की ओर ले जाते हैं। यह कानून कहता है कि यदि आप एक विशेष तरीके से महसूस करते हैं, या यदि आप खुद को एक विशेष प्रकार का व्यक्ति मानते हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से एक विशेष तरीके से कार्य करेंगे।


लेकिन क्या होगा अगर आप यह महसूस करना या मानना ​​शुरू नहीं करते हैं कि आप एक अमीर या सफल व्यक्ति हैं? हार्वर्ड के विलियम जेम्स ने कहा, "यदि आपके पास पहले से ही एक आदत नहीं है जो आप चाहते हैं, तो ऐसा कार्य करें जैसे कि आपके पास पहले से ही यह आदत हर मामले में है, और कार्रवाई जल्द ही वास्तविक विश्वास पैदा करेगी।"


सफल लोग हर दिन पहले से योजना बनाते हैं, आमतौर पर रात से पहले। वे अपने कार्यों पर प्राथमिकताएं निर्धारित करते हैं और सबसे महत्वपूर्ण कार्य पहली चीज पर शुरू करते हैं, कुछ भी करने से पहले। कल से शुरू करके आप एक ही काम कर सकते हैं। जैसा कि आप अपने दिन की योजना बनाते हैं और व्यवस्थित करते हैं, अपने आप से सोचें, "यह वही है जो अमीर लोग करते हैं।" कुछ ही समय में, यह एक आदत होगी और आपकी दिनचर्या के स्थायी भाग के रूप में बंद हो जाएगी।


छठा, अपवादों की अनुमति देने से इंकार करना। एक बार जब आप किसी आदत को विकसित करने का संकल्प कर लेते हैं, तब तक कभी हार न मानें जब तक कि नई आदत स्थायी रूप से बंद न हो जाए। अनैतिक व्यवहार को दूर न करें। जो आपने करने का संकल्प किया है, उसके लिए सही नहीं होने का औचित्य बनाने या बहाने बनाने से इनकार करें। गरीब लोग यही करते हैं।

सातवें, यदि आप "अपने घोड़े को गिरते हैं," तुरंत वापस आ जाओ। यदि आप पुरानी आदत में पिछड़ जाते हैं, जो आप समय-समय पर करेंगे, तो तुरंत खुद को पकड़ें और नई आदत के अनुरूप काम करना शुरू करें जिसे आपने विकसित करने का फैसला किया है। अपने अस्थायी चूक को दूर करें और कहें, "अगली बार, मैं बेहतर करूँगा," और फिर से शुरू करें। यह पहली बार, या यहां तक ​​कि पहले कुछ समय के लिए सही होने की उम्मीद नहीं है। धैर्य और संयम रखें।

Form Good Habits

Good habits are hard to form but easy to live with. Bad habits, on the other hand, are easy to form but hard to live with. The rule is for you to form good habits and make them your masters. New habits are difficult to practice and learn at first, but soon they become automatic and easy. Soon it becomes easier to practice your new habit than to fall back into your old ways of doing things. 

Habits of Wealthy People


आप कई आदतें विकसित कर सकते हैं जो लगभग सभी अमीर लोगों द्वारा अभ्यास की जाती हैं।


उदाहरण के लिए, फोर्ब्स 2015 में स्व-निर्मित अरबपतियों के सर्वेक्षण में, पूरी तरह से 76 प्रतिशत ने अपनी सफलता का श्रेय "कड़ी मेहनत और आत्म-अनुशासन" को दिया। करोड़पति प्रति सप्ताह लगभग साठ घंटे काम करते हैं, आमतौर पर सप्ताह में छह दिन, प्रति दिन दस या अधिक घंटे। वे जल्दी उठते हैं और 7:00 या 8:00 बजे से शुरू करते हैं और 6:00 या 7:00 बजे तक चलते रहते हैं। डेविड फोस्टर के रूप में, संगीत इम्प्रेसारियो ने कहा, "मैं उन किसी भी सफल लोगों को नहीं जानता जो सप्ताह में छह दिन से कम काम करते हैं।"

Do What You Love


यहाँ कुंजी है। आप वही करें जो आपको करना पसंद है। वह काम करें जिसमें आपको आनंद आता है, जो आपको आकर्षित करता है, आपको ऊर्जावान करता है, और आपको खुश करता है। अधिकांश करोड़पति कहते हैं कि वे अपने जीवन में एक दिन भी काम नहीं करते हैं। वे बस कुछ ऐसा करते हैं जिसे वे करना पसंद करते हैं और इसके लिए बहुत अच्छा भुगतान करते हैं। आपको भी ऐसा ही करना चाहिए। कड़ी मेहनत करने और आत्म-अनुशासन रखने के अलावा, करोड़पति समय बर्बाद नहीं करते हैं। वे अपने ग्राहकों को अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में बेहतर, तेज और सस्ता सेवा देकर राजस्व सृजन के बारे में लगातार सोचते हैं, चाहे वे किसी भी व्यवसाय में हों।

वे लगातार खुद से पूछते हैं, "क्या यह मेरे लक्ष्यों को प्राप्त करने में मेरे समय का सबसे मूल्यवान उपयोग है?"

Set Clear Goals

अधिकांश करोड़पति तीव्रता से लक्ष्य उन्मुख होते हैं। उनका एक प्रमुख निश्चित उद्देश्य होता है, एक बड़ा लक्ष्य, जिसे कभी-कभी BHAG (बिग हेयरली ऑडेसिव गोअल) कहा जाता है, जिसके बारे में वे हर समय सोचते हैं और काम करते हैं। आपका क्या है? करोड़पति अपने प्रत्येक लक्ष्य के लिए उपाय, विशेष रूप से वित्तीय उपाय और समय सीमा निर्धारित करते हैं। अरबपति मितव्ययी होते हैं, अपने धन से सावधान रहते हैं।

develop a Millionaire Mindset 

वे निर्णय लेने से पहले निवेश या खर्च के हर विवरण की जांच करते हैं। वे पैसा कमाना पसंद करते हैं, लेकिन वे पैसे खोने से नफरत करते हैं। करोड़पति वित्तीय संचय पर ध्यान केंद्रित करते हैं, कमाई पर और अपने धन को अधिक से अधिक रखने पर। जैसा कि जापानी कहावत है, “पैसा कमाना एक पिन के साथ रेत में खुदाई करने जैसा है। पैसा खोना रेत पर पानी डालने जैसा है। ”

Use Your Time Well


करोड़पति अत्यधिक उत्पादक हैं और अपने समय का अच्छी तरह से उपयोग करते हैं। वे हर दिन पहले से योजना बनाते हैं। वे अपने समय पर स्पष्ट प्राथमिकताएँ निर्धारित करते हैं। वे हर मिनट और हर घंटे अपने समय के सबसे मूल्यवान उपयोग पर ध्यान केंद्रित करते हैं। गरीब लोग अपने काम को बिना किसी विस्तृत योजना के पूरा करते हैं, और सफलता प्राप्त करने से बहुत पहले थक जाते हैं और थक जाते हैं।

सबसे मूल्यवान कौशलों में से एक जो आप सीख सकते हैं, वह है आपकी वांछित प्रति घंटा दर, या आय की गणना करना। 2,000 की संख्या को विभाजित करें, औसत सफल लोगों की घंटे की संख्या आपकी वांछित वार्षिक आय में एक वर्ष में काम करती है। यदि आपका लक्ष्य प्रति वर्ष $ 100,000 अर्जित करना है, तो 2,000 घंटे से विभाजित, यह $ 50 प्रति घंटे के बराबर है। तब से, हर दिन और मिनट हर दिन, आप अपने आप से पूछते हैं कि क्या आप कर रहे हैं आप अपने वांछित घंटे दर या अधिक भुगतान कर रहे हैं। यदि यह नहीं है, तो आप तुरंत इसे करना बंद कर दें। आप उस कार्य को सौंपते हैं, आउटसोर्स करते हैं या समाप्त करते हैं। आप ऐसा कुछ भी करने से मना करते हैं जो आपको उस तरह का पैसा नहीं देता है जो आपने कमाने का फैसला किया है।

Just Say No


जैसा कि नैन्सी रीगन ने कहा, किशोरों को नशीली दवाओं के उपयोग के बारे में सलाह देने में, "बस ना कहो!" कुछ भी ऐसा न कहें जो आपके समय का उच्चतम और सर्वोत्तम उपयोग न हो, ऐसी किसी भी चीज़ के लिए जो आपको उस तरह के पैसे का भुगतान नहीं करती है जिसे आप अर्जित करना चाहते हैं। जब वारेन बफेट से हाल ही में उनकी सफलता का रहस्य पूछा गया था, तो उन्होंने तुरंत जवाब दिया, "मैं सिर्फ सब कुछ नहीं कहता।" सिलिकन वैली के मल्टी बिलियनेयर वेंचर कैपिटलिस्ट जॉन डेरे के पास एक पूरा स्टाफ है, जिसका काम कुछ कामों को छोड़कर सब कुछ करना है, जो केवल वह कर सकता है जो फर्म के लिए दसियों लाख डॉलर पैदा करने के लिए जिम्मेदार है। वह बाकी सब चीजों के लिए ना कहता है।

Keep Learning and Growing


करोड़पति हमेशा नए विचारों को सीख रहे हैं। वे दिन में दो से तीन घंटे पढ़ते हैं, सीखते हैं और सुनते हैं। वे व्यावसायिक पुस्तकों और लेखों के सारांश की सदस्यता लेते हैं, दोनों लिखित और ऑडियो। वे जानते हैं कि एक प्रमुख विचार, उनके मौजूदा ज्ञान के साथ मिलकर, उनके व्यवसाय के भविष्य को बदल सकता है और शायद उन्हें एक भाग्य भी कमा सकता है। वे आश्वस्त हैं कि सही विचार कहीं मौजूद है, और वे लगातार हर स्रोत से इसे चाह रहे हैं।

Avoid the Television Trap


develop a Millionaire Mindset 

अमीर लोग प्रतिदिन एक घंटे से भी कम समय तक टीवी देखते हैं। गरीब लोग प्रतिदिन पांच से आठ घंटे टेलीविजन देखते हैं, केवल तब बिस्तर पर जाते हैं जब वे देखने के लिए बहुत थक जाते हैं, और फिर उठते हैं और दिन की शुरुआत के लिए टेलीविजन चालू करते हैं। टेलीविजन एक अद्भुत गुलाम हो सकता है लेकिन एक भयानक स्वामी। आपका टेलीविजन आपको अमीर बना सकता है या आपको गरीब बना सकता है। यदि आप इसे ज्यादातर समय छोड़ देते हैं तो यह आपको समृद्ध बना देगा।

यदि आप इसे घंटे के बाद बैठते हैं और देखते हैं तो यह आपको गरीब बना देगा। एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि जैसे-जैसे लोग अमीर और अमीर होते गए, उन्होंने अपने टेलीविजन सेट को परिवार की गतिविधि के केंद्र से दूर और आगे बढ़ना शुरू कर दिया। सबसे धनी लोग वास्तव में एक "टेलीविजन रूम" स्थापित करते हैं, एक जगह जहां उन्हें उठना पड़ता है, हॉल के नीचे जाते हैं, और खुद को पहली जगह में टीवी देखने के लिए बैठते हैं। वे टेलीविज़न देखना जितना संभव हो उतना मुश्किल बना देते हैं, जिसमें उनके टेलीविज़न सेट से पूरी तरह छुटकारा पाना भी शामिल है।

Become Insatiably Curious 


धनी लोगों की एक और आदत होती है कि वे बहुत सारे सवाल पूछते हैं और फिर जवाबों को करीब से सुनते हैं। मध्य प्रबंधक और मध्यम आय वाले कमाने वाले बहुत सी बातें करते हैं और जब दूसरे बोल रहे होते हैं तो थोड़ा ध्यान देते हैं। धनवान लोग बहुत से प्रश्न पूछते हैं, बहुत कुछ सुनते हैं, और यहाँ तक कि नोट्स भी लेते हैं, यह जानकर कि लगभग हर कोई मूल्यवान अंतर्दृष्टि के साथ आ सकता है जो धन पैदा करने और अधिक पैसा कमाने में उपयोगी हो सकता है।

Maintain Your Health and Energy


अमीर लोग अपने शारीरिक स्वास्थ्य का बहुत ध्यान रखते हैं। वे खुद को उन चीजों के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं जो वे लंबे, स्वस्थ और बेहतर जीवन जीने के लिए कर सकते हैं। यह सफल होने के लिए ऊर्जा का उच्च स्तर लेता है, लंबे समय तक काम करने के लिए, दूसरों की तुलना में पहले शुरू करने और बाद में काम करने के लिए। अमीर लोग अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए लगातार तरीके तलाश रहे हैं। एक विशेषज्ञ ने कहा कि किसी भी व्यवसाय की सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति आराम की कार्यकारी सोच है। यह आपकी सबसे महत्वपूर्ण मानसिक संपत्ति है। आप इसे और अधिक कैसे प्राप्त कर सकते हैं?


PROPER WEIGHT 


This is where proper weight is so important. Being overweight is associated with numerous health problems. One of them is that carrying extra pounds puts a strain on your body, burning up energy that you could be using for achieving the success you desire. The five-word rule for weight loss is simply “Eat less and exercise more.” Wealthy people eat nutritious foods and drink a lot of water. As a result, they have more energy, especially mental energy they can focus on getting more and better results and earning more money. 


PROPER REST 

develop a Millionaire Mindset 

According to Anders Ericsson, a psychologist at Florida State University, elite performers sleep an average of 8.46 hours each night. What he found was that peak performance is hard work. It takes a lot of energy. You simply cannot perform at your best for any period of time if you’re only sleeping five, six, or seven hours per night. You need eight to nine hours of sleep to totally rest your body and recharge your brain for the day ahead. 

PROPER EXERCISE 

Wealthy people exercise an average of two hundred minutes per week, or about thirty minutes per day, or more. They get up and exercise each morning. They walk more often from place to place, take the stairs more often than the elevator, and are always looking for opportunities to move their bodies. Someone once told me, “Every joint in the body is meant to be fully articulated every single day.” That piece of advice has guided my personal exercise program for years.

rich people vs. poor people

Calculated Risk Taking


अमीर लोग अपनी संपत्ति बढ़ाने के लिए जोखिम उठाने को तैयार हैं। लेकिन वे जुआ या संभावना नहीं लेते हैं। वे उच्च आय की खोज में "जोखिम से बचाव" के एक विशेष रूप का अभ्यास करते हैं। वे जोखिम को कम करते हैं जो हर संभव स्रोत से अधिक से अधिक जानकारी इकट्ठा करके नए या अलग कुछ भी निहित है। धनवान लोग अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने के लिए, खुद को स्ट्रेच करने के लिए और कुछ नया और अलग करने की कोशिश कर रहे हैं, जो कि अधिक से अधिक वित्तीय पुरस्कार प्राप्त करने के लिए आवश्यक है।

अमीर लोग लगातार अवसरों की तलाश कर रहे हैं जहां वे नए और विभिन्न तरीकों से धन बनाने के लिए अपनी बुद्धि और संसाधनों को लागू कर सकते हैं। अमीर लोग विशेषज्ञों के साथ काम करके और उनके निवेशों की सावधानीपूर्वक निगरानी करके निवेश जोखिम को कम करते हैं। एक बार जब वे पैसा बना लेते हैं, तो वे इसे धारण करने के लिए दृढ़ होते हैं।

Network Continually 


अमीर लोग लगातार नेटवर्क बनाते हैं। वे हमेशा उन लोगों के साथ अपने संबंधों की संख्या को बढ़ाने के तरीकों की तलाश में रहते हैं, जिनकी वे मदद कर सकते हैं और जो उनकी मदद कर सकते हैं। लेकिन जैसा कि बैरन डी रोथ्सचाइल्ड ने एक बार कहा था, "कोई बेकार परिचित न बनाएं।" अमीर लोग अपना समय उन लोगों के साथ नहीं बिताते हैं जो अपने जीवन के साथ कहीं नहीं जा रहे हैं।

वे अपने समुदाय और अपने उद्योग में सबसे सफल लोगों की तलाश करते हैं और उनके साथ अधिक समय बिताने के तरीकों की तलाश करते हैं। वे नकारात्मक लोगों से दूर रहते हैं, जो आलोचना करते हैं, निंदा करते हैं और शिकायत करते हैं। यदि वे खुद को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ पाते हैं जो जीवन या काम के बारे में बड़बड़ा रहा है, तो वे विनम्रता से खुद को बहाना और चले जाते हैं।

Be a Joiner 


अमीर लोग क्या करें। एक या दो व्यावसायिक संघों से जुड़ें जो आपके क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण या सहायक हैं। बैठकों में भाग लें। उनमें से किसी एक पर बैठने के लिए सबसे महत्वपूर्ण समितियों और स्वयंसेवक की पहचान करें। किसी भी संगठन में सबसे महत्वपूर्ण समितियां उस उद्योग के सबसे महत्वपूर्ण लोगों को आकर्षित करती हैं। जब आप इन समितियों में सेवा करते हैं, तो आपको इन लोगों से मिलने और जानने का मौका मिलता है, जो कि एक तटस्थ, उदासीन वातावरण में रहते हैं।

एक तरह से, आप इन लोगों के साथ "साक्षात्कार" कर सकते हैं और उन्हें आपके गैर-लाभकारी संगठन में आपके द्वारा किए गए योगदान की गुणवत्ता के आधार पर उस व्यक्ति को छोड़ दें।

The Most Important Quality


शायद धनी लोगों का सबसे महत्वपूर्ण गुण यह है कि वे उत्कृष्ट प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित और ध्यान केंद्रित करते हैं, जो सबसे महत्वपूर्ण काम वे करते हैं, बेहतर और बेहतर होने पर। अंतिम विश्लेषण में, "गो-टू-मैन या लड़की" के रूप में एक प्रतिष्ठा विकसित करने की तुलना में कुछ भी आपको जीवन में अधिक मदद नहीं करेगा, जो कि आपके विशेष क्षेत्र में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले व्यक्ति के रूप में पहचाना जाता है।

जिस तरह से सबसे अच्छा निवेश जो एक कंपनी कर सकती है, वह अपने उत्पाद या सेवा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए है, जो उसके ग्राहक चाहते हैं और उसकी जरूरत है, सबसे अच्छा निवेश जो अमीर लोग खुद करते हैं, वे अपने प्रमुख कौशल में बेहतर और बेहतर होते हैं। क्षेत्रों।

Your Future Is Unlimited

 Develop a Rich Mindset

अधिक लोगों को अधिक पैसा कमाने और अपने वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करने के लिए आज मौजूद लोगों की तुलना में अधिक अवसर कभी नहीं मिले हैं। लेकिन जैसा कि अर्ल नाइटिंगेल ने कहा, "इससे पहले कि आप कुछ और अलग कर सकते हैं, आपको किसी और को और अलग होना चाहिए।" इनडायरेक्ट एफर्ट के नियम के अनुसार, जब आप धनाढ्य लोगों की सोच की शैली विकसित करने और उन व्यवहारों में संलग्न होने पर एकल-ध्यान केंद्रित करते हैं जो वे हर दिन अभ्यास करते हैं, तो आप जल्द ही खुद एक धनी व्यक्ति बन जाएंगे, अंदर और बाहर दोनों तरफ।

ACTION EXERCISES 

1. Resolve today to think and act like wealthy people. Practice the ideas in this chapter. Read the interviews, stories, and books about people who have become fabulously successful, and do the things they do. 

2. Select one habit that you think can help you to develop the mind-set, the self-concept, of wealthy people, and work on that every day until it becomes automatic and easy for you. 

3. Select one activity or lifestyle behavior of successful people and incorporate it into your lifestyle as well. Do it now.

SUMMARY


Success is not an accident. Failure is not an accident either. You are where you are and what you are because of yourself, because of your own thinking and behavior. If you want your future to be better in any area, you must first change and improve your thinking along the lines described in this book. You must make new choices and better decisions. Fortunately, everything you are today, you have learned from early childhood as the result of input and practice. At any time, you can decide to learn new ideas, practice new behaviors, and get different results. Good luck!

# Develop a Rich Mindset   #develop a Millionaire Mindset  #richpeoplevspoorpeople

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.